Twitter Facebook Delicious Digg Stumbleupon Favorites More

Friday 14 December 2012

महाबोधि मंदिर पर स्वर्ण परत चढ़ाने का काम पूरा

Mahabodhi Temple

Mahabodhi Temple

महाबोधि मंदिर पर स्वर्ण परत चढ़ाने का काम पूरा
आईएएनएस | 28-Nov 13:22 PM

गया। बौद्ध धर्मावलंबियों के प्रमुख तीर्थस्थल और ज्ञानस्थली बोधगया स्थित महाबोधि मंदिर के गुंबद पर सोने की परत चढ़ाने का काम पूरा कर लिया गया है। इस कार्य को थाईलैंड के इंजीनियरों और कारीगरों ने बड़े करीने से पूरा किया है। इससे मंदिर की सुंदरता में चार चांद लग गए हैं। महाबोधि मंदिर के मुख्य पुजारी भिक्खु चालिन्दा ने आज बताया कि करीब 15 दिनों तक स्वर्ण परत चढ़ाने का कार्य चलता रहा। बुधवार को इसको अंतिम रूप दिया गया। उन्होंने बताया कि सब कुछ थाईलैंड से ही तैयार कर लाया गया था, जिसको यहां पुस्तकों की जिल्द की तरह चढ़ा दिया गया है।

महाबोधि मंदिर प्रबंध कार्यकारिणी समिति के सचिव एऩ दोरजे ने कहा कि मंदिर के गुंबद पर सोने की परत चढ़ने के बाद मंदिर की खूबसूरती और बढ़ गई है। पर्यटक और श्रद्धालु इसकी ओर अधिक आकर्षित होंगे। गौरतलब है कि बैंकाक से एक विशेष विमान से 289 किलो ग्राम सोना बोधगया लाया गया था और 12 नवंबर से इसे लगाने का काम शुरू किया गया था। गुंबद पर स्वर्ण परत चढ़ाने का काम करने के लिए 40 सदस्यीय विशेष दल भी थाईलैंड से आया था।

इस कार्य के मद्देनजर मंदिर की सुरक्षा कड़ी कर दी गई थी। जब तक कार्य चला तब तक थाई पुलिस के कमांडो मंदिर के इर्द-गिर्द तैनात रहे। पिछले साल थाइलैंड के श्रद्धालुओं द्वारा दान दिए गए सोने को गुंबद में लगाने को लेकर भारत और थाइलैंड की सरकार में सहमति बनी थी।
Share:

0 comments:

Post a Comment

Popular Posts

Copyright © Buddha and His Dhamma | Powered by Blogger
Design by SimpleWpThemes | Blogger Theme by NewBloggerThemes.com & Distributed By Protemplateslab